शुक्रवार, 18 जनवरी 2019

क्या परवरिश में ही कमी है?


इस विषय पर लगभग 6 महीने पहले मैंने एक लिख लिखने का प्रयास किया था पर फिर उसे प्रकाशित नहीं किया। क्यूंकी मैं अपनी बात को ठीक से सही और सटीक शब्दों में लिख नहीं पायी थी। पर हाल ही में हुए हार्दिक पाण्ड्या विवाद ने मुझे इसे दोबारा लिखने के लिए प्रेरित किया।

क्रिकेट हमारे लिए भगवान है और क्रिकेटर हमारे लिए देवता। हम क्रिकेट और क्रिकेटरों की पूजा करते हैं। बात सिर्फ क्रिकेट की नहीं, कोई भी बड़ी हस्ती हो चाहे खेल दुनिया की हो, चाहे कोई फिल्मी सितारा, चाहे कोई राजनीतिज्ञ हो या फिर कोई महान लेखक। हम समाज में उनके द्वारा निभाए गए किरदारों से इतने प्रभावित रहते हैं कि उन्हें समाज में बहुत ऊंचा स्थान प्राप्त हो जाता है और फिर हमें उनके चारित्रिक दोषों से कोई मतलब नहीं रहता। जिसके परिणाम स्वरूप वो इतने उच्च्श्रंखल हो जाते हैं कि उन्हें दुनिया और उसमें रहने वाले हम लोग कीड़े-मकौड़ों की तरह दिखने लगते हैं।

हाल ही में कॉफी विद कारण के एक एपिसोड में हार्दिक पाण्ड्या और के.एल.राहुल ने अपने चरित्र की इस उच्चश्रंखलता या कहना चाहिए अभिमान और असभ्यता का परिचय दिया। महिलाओं के प्रति हार्दिक पाण्ड्या के विचार और सोच ये प्रदर्शित करती है कि स्त्री उनके लिए मात्र एक उपभोग की वस्तु है, जिसका अपना तो कोई अस्तित्व है ही नहीं। उनका क्रिकेटर होना और उनका पुरुष होना ही उनके लिए टेलेंट की बात है जिसे वो स्त्रियों का भोग करने में उपयोग करते हैं और उनके इस टेलेंट से उनके माता-पिता भी प्रभावित रहते हैं और उनका उत्साहवर्धन करते हैं।

हार्दिक ने जिस प्रकार उंगली उठा-उठा कर उदहारण दिये कि वे लड़कियों को किसी क्लब या पार्टी में अंकित करते हुए अपने पिता के समक्ष अपने टेलेंट का प्रदर्शन करते हैं, उससे ये स्पष्ट होता है कि उनकी मानसिकता को यहाँ तक पहुंचाने में उनके माता-पिता और उनकी परवरिश का बड़ा हांथ है। सिर्फ इतना ही नहीं हार्दिक के पिता जब उनके बचाव में सामने आए तो उन्होने हार्दिक के इस व्यवहार और घृणित सोच को मनोरंजन का नाम दिया।

ज़ाहिर सी बात है कि भारत में बेटों की परवरिश वैसे नहीं होती जैसे बेटियों की होती है। माना कि बदलते परिवेश के साथ-साथ बेटियों की परवरिश में भी परिवर्तन आया है। उन्हें भी वो स्वतन्त्रता, सुविधाएं और शिक्षा प्राप्त कराई जाती है जो बेटों को मिलती है। पर बेटों को बड़ा करने के तरीके में कोई परिवर्तन नहीं किया गया। बचपन से ही बेटों को क्यू बेटियों की तरह सबका सम्मान करना सिखाया नहीं जाता। केवल बड़ों के पैर छूना ही तो सब कुछ नहीं होता। हमेशा माँ-बहन का उदहारण देना क्यूँ ज़रूरी है? क्या केवल स्त्री शब्द का प्रयोग नहीं किया जा सकता। प्रत्येक स्त्री को सम्मान देना और उसे अधिक नहीं बस इंसान समझना ही क्यूँ नहीं सिखाया जाता? स्त्री अब भी लोगों के मस्तिष्क में मांस का लोथड़ा ही क्यूँ है? जिस प्रकार बेटी के बड़े होते ही उसे संसार में अच्छे-बुरे का पाठ पढ़ाया जाता है, मर्यादा का उत्तरदायित्व सौंपा जाता है उसी प्रकार बेटों को क्यूँ नहीं सिखाया जाता? हम बेटों की परवरिश के प्रति इतने ढीले और आलसी क्यूँ हैं? हार्दिक के पिता ने जिस प्रकार अपने बेटे का बचाव किया उससे ये स्पष्ट है कि वो स्वयं भी इसी मानसिकता के शिकार हैं और अपनी पत्नी को भी संभवतः उचित सम्मान उन्होने कभी ना दिया हो।

हार्दिक ने अपने वक्तव्य से ना केवल अपने चरित्र का दोष दर्शाया, अपनी घ्रणित मानसिकता का प्रदर्शन किया बल्कि अपने परिवार, अपने सह खिलाड़ियों और चीयर लीडर्स तक को अपमानित किया। किसी युवती या महिला से उनके कैसे और क्या संबंध रहें ये उनका और उस महिला का निजी निर्णय रहा होगा। उसका इस तरह भद्दा प्रदर्शन और पूरे क्रिकेट संसार का अपमान कहाँ तक उचित है? के.एल.राहुल और करण जौहर इस सब में बराबर के दोषी हैं जो हार्दिक की इन सारी बातों पर खिलखिला कर हँसते रहें। इस प्रकार वो कुछ ना कह कर भी अपना पूर्ण समर्थन हार्दिक को दे रहे थे।

इन्टरनेट पर किसी पत्रिका का लेख था कि जो हार्दिक ने कहा वो यदि किसी महिला ने नेशनल टीवी पर कहा होता तो हम उसे आंदोलनकारी मानते। उसकी प्रशंसा करते। हार्दिक की आलोचना मात्र इसलिए हो रही है क्यूंकी वो एक पुरुष हैं। लिखने वाले ने लिख दिया। पर क्या ये सही है? इस प्रकार की तुलनात्मक प्रतिक्रिया कहाँ तक उचित है। सत्य तो ये है कि यदि किसी महिला ने इस प्रकार नेशनल टीवी पर या खुले आम अपना सो कॉल्ड टेलेंट प्रदर्शित किया होता तो उसे आंदोलनकारी नहीं अपितु चरित्रहीन कहा जाता। डिबेट्स पर डिबेट्स चल रहे होते। ना जाने कौन-कौन सी सेनाएँ उसके घर के बाहर पत्थर फेंक रही होती और उसके नाम के फतवे निकल गए होते। कोई सिर काट लाने के लिए इनाम घोषित कर देता तो कोई भारत से ही बहिष्कृत किए जाने की मांग उठा रहा होता। इससे भी भयंकर है कि उसे हर जगह से बलात्कार की धमकियाँ मिलती और उसे हर सोशल प्लैटफ़ार्म पर असभ्य गंदी बातों से अपमानित किया जा रहा होता। पर पाण्ड्या और राहुल तो पुरुष हैं। तो उनके साथ ऐसा कौन और क्यूँ करेगा। इस तरह की वीभत्स सोच रखना तो पुरुषों का जन्मसिद्ध अधिकार होता है। ऐसे में उन्होने अपने जीवन की कुछ झलकियाँ दे दीं और महिलाओं के प्रति अपनी सुंदर सोच का प्रदर्शन कर दिया तो इसमें कौन सी बड़ी बात हो गयी?

हार्दिक और के.एल.राहुल को अगली सुनवाई तक सस्पेंड किया गया है। उन्हें यकीनन दंड मिलना चाहिए। अब क्रिकेट एसोसियशन उन्हें क्या और कितना दंड सुनाती है ये भविष्य बताएगा। पर दंड का अर्थ ही क्या है यदि उन्हें अपनी भूल का एहसास ही ना हो। आवश्यक है कि उन्हें उचित पाठ पढ़ाया जाए जिससे वो अपनी घटिया मानसिकता से उबर सकें और स्त्रियों के प्रति अपने विचार बदल सकें।

कल ही मैंने पढ़ा कि दादा (सौरभ गांगुली) का वक्तव्य आया है। उन्होने कहा कि जो हुआ वो हुआ पर अब हमें आगे बढ़ना चाहिए। मुझे ठीक से बात समझ नहीं आयी। क्या वो पाण्ड्या और राहुल के लिए क्षमा की अपेक्षा कर रहे हैं। सौरभ गांगुली मेरे प्रिय क्रिकेटरों में से एक हैं। जिस समय लोग सचिन के दीवाने हुआ करते थे मुझे सौरभ गांगुली और राहुल द्रविड़ के खेल के प्रति आकर्षण था। पर आज दादा की ये बात मुझे चोट पहुंचा गयी। हम यूं ही आगे बढ़ते रहते हैं। स्त्रियों पर अत्याचार, शोषण आदि होता ही रहता है और हम आगे ही तो बढ़ते रहते हैं। 


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शुक्रवार, 11 जनवरी 2019

10 परसेंट का लौलीपौप


आरक्षण ले लो! आरक्षण ले लो! टके के भाव आरक्षण ले लो!
चुनाव आ गया है और मोदी जी ने अपनी दुकान खोल ली है। मत दाताओं को लुभाने के लिए ऑफर के एनाउंसमेंट भी शुरू कर दिये है। सत्ता में आने से पहले किए गए हर वादे को धूल चटाते हुए पहले से ही विभाजित देश को और विभाजित कर दिया है। वो अंग्रेजों की पॉलिसी थी ना “Divide and Rule”, बस वैसा ही कुछ। पहले हिन्दू-मुसलमान बांटा पर पेंतरा वैसा नहीं चला जैसा उम्मीद होगी। दलित कार्ड की आढ़ में जातिगत विभाजन को और हवा दी। अब संवर्णों को 10% आरक्षण की लौलीपौप थमा कर उन्हें भी आपस में विभाजित कर दिया।

भाजपा जिन-जिन वादों के दम पर सत्ता में आई थी सारे मुंह उल्टा किए पड़े हैं और सत्ता सरकार के पैरों तले कुचले जा चुके हैं। जातिगत आरक्षण ख़त्म कर के आर्थिक आधार पर आरक्षण देंगे। सब फुस्स हो गया। जातिगत आरक्षण ज्यों का त्यों और संवर्णों को आर्थिक आधार पर आरक्षण की चम्मच चटा दी। वाह मोदी जी वाह। भाई दे दो। सबको आरक्षण ही दे दो। पर पहले नौकरियाँ तो बढ़ा दो। रोज़गार का टोटा पड़ा है और हमको 10 प्रतिशत की लौ लगाई जा रही है। उस पर भी कमाल की गणित देखिये। अगर आपकी सालाना कमाई 2.5 लाख या उससे अधिक है तो आप टैक्स के घेरे में आते हैं पर यदि आपकी सालाना कमाई 8 लाख तक भी है तो भी आप उस दस प्रतिशत आरक्षण के हकदार हैं। ये कैसी इकनॉमिक व्यवस्था है। कोई जानकार व्यक्ति हो तो मुझे समझाये। मेरी समझ इस मामले में न्यून है।

बाबा साहिब ने जब अनुसूचित और पिछड़ी जातियों के लिए शिक्षा और नौकरियों में आरक्षण की व्यवस्था की थी तो वो मात्र 10 वर्ष के लिए था। पर एक बार चुनावी मुद्दा बनने के बाद इस सिस्टम को बदला नहीं गया। माना कि पिछली सरकारों का भी दोष है पर आप क्या कर रहे हैं? आपने कौन सा कारनामा कर दिखाया जो आप पिछली सरकार से बेहतर साबित हो सके। एक समय था जब कुछ जाती और संप्रदाय के लोग पिछड़े थे, उनके पास सुविधाओं और साधनों की कमी थी। आज भी ऐसे कुछ प्रांत या क्षेत्र हैं जहां के निवासी जीवन की साधारण सुविधाओं जैसे शिक्षा, बिजली इत्यादि से दूर हैं और उन्हें वो कठिन परिश्रम से या तो प्राप्त हो पाती हैं या बिलकुल भी नहीं मिल पाती। इसीलिए आरक्षण का प्रावधान किया गया था जिससे कि वो लोग जो अथक परिश्रम और कठिनाइयाँ उठा कर शिक्षा प्राप्त कर पाते हैं उन्हें आगे बढ़ने, प्रगति करने और अपना भविष्य बनाने में उनकी सहायता की जा सके। पर एक लंबे अरसे से इस प्रावधान का दुरुपयोग होता आ रहा है।

आई.ए.एस. और पी.सी.एस. अधिकारियों के बच्चे, एम.पी. एम.एल.ए., मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने वाले, बड़े और ऊंचे पदों पर आसीन लोगों के बच्चे, जो भी अनुसूचित जाती-जनजाति या पिछड़े वर्ग से संबंध रखते हैं, सभी आरक्षण का भरपूर लाभ उठा रहे हैं। ऐसा तो नहीं कि आरक्षित वर्ग में सभी पढ़ाई में कमजोर हैं या उनमें टेलेंट की कमी है या उनके पास साधनों का अभाव है और पर फिर भी उन्हें आरक्षण का लाभ मिलता है जिसके कारण असंख्य संवर्ण एवरेज छात्र अच्छी शिक्षा और अच्छी नौकरी की रेस हार जाते हैं। यहाँ स्पष्ट कर दूँ कि एवरेज छात्र से मेरा तात्पर्य 60-80 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले वो छात्र हैं जिनमें ना तो टेलेंट की कमी है ना ही ज्ञान की, बस वो 90 प्रतिशत के रेस के प्रतिभागी नहीं हैं। पर इस आरक्षण व्यवस्था के चलते संवर्णों के लिए 90 प्रतिशत और उससे अधिक अंक ला कर शिक्षा में टॉप करने की बाध्यता बना दी गयी। अन्यथा उन्हें ना तो उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा और ना ही अच्छी नौकरी का। न जाने कितने संवर्ण एवरेज छात्र या तो बेरोजगार घूमते मिल जाएंगे या उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी किसी सरकारी दफ्तर में चपरासी की नौकरी करते हुए। क्या सभी संवर्ण आर्थिक रूप से समर्थ होते हैं और किसी भी संवर्ण के पास साधनों का अभाव नहीं है?

संवर्णों ने कभी आरक्षण नहीं मांगा। ये आरक्षण उन संवर्णों का अपमान है जो वर्षों से इस व्यवस्था के चलते नुकसान उठाते हुए भी अपनी प्रतिभा और दृढ़ निश्चय के बल पर अपना जीवन किसी ना किसी प्रकार संवार ही लेते हैं। देख रही हूँ इस घोषणा के बाद से वो लोग भी आरक्षण के पक्ष में हो गए हैं और इसे संवैधानिक बता रहे हैं जो अब तक ज़ोर-ज़ोर से जातिगत आरक्षण के विरुद्ध चिल्लाते थे। मुझे तो डर लगता है कि किसी दिन खेल-कूद या कला क्षेत्र या हर वो क्षेत्र जहां मात्र प्रतिभा और प्रतिभा ही सब कुछ है, वहाँ भी यदि आरक्षण ठूंस दिया गया तो हमें खिलाड़ी, लेखक, फिल्म स्टार्स, नर्तक, गायक और पता नहीं क्या-क्या सच्ची प्रतिभा से नहीं बल्कि आरक्षण के परिणाम स्वरूप प्राप्त होंगे और हमें उन्हें स्वीकारना होगा।  

पता नहीं क्यूँ भाजपा सरकार को लगता है कि हमारे माथों पर बड़े अक्षरों में लिखा है “सल्फेट”। पूरा शब्द नहीं लिखूँगी, मेरी भाषा की मर्यादा मैं भंग नहीं कर सकती। पर हाँ! मैं वाकई क्रोधित हूँ और क्रोध में अपशब्द ना सिर्फ मन में आते हैं बल्कि ज़बान पर भी। अब सोचना हमको ही है। क्या हम सचमुच सल्फेट हैं?     

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शुक्रवार, 4 जनवरी 2019

सबरीमाला और कुछ नहीं, स्त्री अपमान की एक और गाथा है


ये कैसा मंदिर है? ये कैसा ईश्वर है? ये कैसा स्थान है? जहां पूजा/प्रार्थना के लिए भी पुरुष और स्त्री का भेद है। सबरीमाला विवाद और कुछ नहीं बस स्त्री को अपमानित करने का एक और प्रयास है। किसी न किसी प्रकार पुरुष समाज अपना वर्चस्व स्थापित किए रहना चाहता है। आज जहां समाज में हर प्रकार की प्रगति हो रही है, स्त्रियॉं और पुरुषों के कार्यक्षेत्र भी समानता के स्तर पर हैं, वहाँ ईश्वर के एक रूप और उनके मंदिर में 50 की आयु से कम उम्र की स्त्रियॉं का मात्र इलसिए प्रवेश वर्जित है क्यूंकी वो प्रत्येक माह माहवारी के दौरान रक्तस्राव से पीड़ित होती हैं। इसलिए वे अशुद्ध हैं। पुरुष चाहे एक सहस्त्र ही कुकर्म क्यूँ न कर चुका हो फिर भी वो भगवान अयप्पन के दरबार में माथा टेक सकता है। सबरीमाला मंदिर में प्रवेश के लिए एक लंबे समय से स्त्रियाँ आंदोलन कर रही हैं। सर्वोच्च न्यायालय भी महिलाओं के पक्ष में निर्णय दे चुका है। फिर भी ये संभव नहीं हो पा रहा। हाल ही में लगभग 40-50 वर्ष के बीच की दो महिलाओं ने मंदिर में प्रवेश किया और परिणाम ये हुआ कि मंदिर को शुद्धिकरण के लिए बंद कर दिया गया। उसके बाद विवाद गहराया। उस विवाद को कवर करने वाली एक मुस्लिम महिला पत्रकार के साथ वहाँ के शरद्धालुओं ने असभ्यता की। उसे लगातार गालियाँ दी। उसकी पीठ पर लात मारी और उसे उसका काम करने से रोकते रहे। वो फिर भी अडिग रही और अपना काम करती रही। ये उसके पूरे केरियर का सबसे मुश्किल और पीड़ादायक अवसर था।

कमाल की बात है ना, संसार का आरंभ जगत जननी माता आदि शक्ति से हुआ। तीनों देव ब्रह्मा, विष्णु और महेश माता आदि शक्ति के ही अंश है। माता आदि शक्ति ने तीनों को उनकी अपनी शक्तियाँ सरस्वती, लक्ष्मी और पार्वती प्रदान की। हर देव के पास स्त्री रूप में उसकी शक्ति है और उस शक्ति के बिना वो देव भी अधूरा है। फिर भगवान अयप्पन जो महादेव और श्री हरी विष्णु के स्त्री अवतार मोहिनी के अंश हैं और जिनकी अपनी दो पत्नियाँ थीं, उन्हें सबरीमाला के मंदिर में स्त्रियाँ ही पूज नहीं सकतीं। क्यूँ?

मैं 12 वर्ष की थी जब मैंने माहवारी को जाना था। अचानक से हुए उस रक्त्स्त्राव और उदर पीड़ा को समझना और सहन करना उस आयु में बहुत कठिन था। मुझे इससे पहले तक इस विषय का कोई ज्ञान नहीं था। फिर मेरी माँ ने मुझे उस प्रक्रिया से सामंजस्य बिठाना सिखाया और धीरे-धीरे बहुत सारी बातें समझाईं कि कैसे ये प्रत्येक कन्या के लिए जीवन की अति आवश्यक प्रक्रिया है। जिससे उसे हर माह दो-चार होना पड़ता है। कन्या से स्त्री और स्त्री से माँ बनने की तरफ ये उसका पहला कदम होता है। फिर ये बतया कि अचार नहीं खाना, अचार छूना भी नहीं। दौड़ना नहीं, कूदना नहीं, वगैहरा-वगैहरा। एक माह माहवारी के ही एक दिवस मन बहुत विचलित था, उस वक़्त मूड स्विंग्स जैसे शब्द का भी ज्ञान नहीं था। मासूमियत में मैंने अपने घर के पूजा स्थान से दुर्गा शप्तशती की पुस्तक उठा कर पढ़ना शुरू कर दिया। जबकि इससे पहले मैंने कभी इस कठिन पुस्तक को हांथ भी नहीं लगाया था ना ही मैं इस आयु में पूजा का भाव समझती थी। बस अपने बाबा जी (दादा जी) को प्रातिदिन दुर्गा शप्त्शती का पाठ करते हुए देखा-सुना था। मैंने ऐसा क्यूँ किया मुझे नहीं पता, बस किया। उस दिन पता चला का कि माहवारी के दौरान पूजा-पाठ नहीं करते, मंदिर नहीं जाते यहाँ तक कि मुंह से किसी भगवान का नाम भी नहीं लेते। हालांकि मुझे डांट नहीं पड़ी पर मुझे ये सब मेरी माँ ने समझाया। मैंने पलट के नहीं पूछा कि ऐसा क्यूँ? तब से माँ की ये सारी सीखें मेरे अंदर स्थापित हो चुकी हैं और मैं आज तक उनका पालन करती हूँ। ये बात और है कि आज मुझे हर बात का ज्ञान है। मैं माहवारी से जुड़े विज्ञान को भी समझती हूँ और मेरी माँ ने जो मुझे समझाया उसके पीछे के कारण को भी।

अब मैं ये स्पष्ट कर दूँ कि मेरी माँ की हर सीख के पीछे एक तार्किक कारण था ना कि रूढ़िवादी। उन्होने मुझे अचार छूने से इसलिए मना किया कि फिर मेरा मन उसे खाने को ललचाएगा और खाने के लिए इसलिए मना किया क्यूंकी अक्सर कन्याओं को माहवारी के समय खटाई नुकसान कर जाती है। हालांकि ये सब पर लागू नहीं होता किसी-किसी पर होता है। मुझे भागने-दौड़ने, खेलने-कूदने के लिए इसलिए रोका गया क्यूंकी मैं उस दौरान शरीर में खून की कमी से पीड़ित थी और मुझे माहवारी के समय असहनीय उदर पीड़ा से गुज़रना पड़ता था। हर सीख के पीछे मेरा ही भला था। पुरातन काल से स्त्रियों को माहवारी के समय अलग-थलग कर दिया जाता था, रसोई और काम-काज से दूर। उसके पीछे एक कारण ये था कि ये समय उन्हें सब चीजों से विलग विश्राम करने का अवसर मिलता था। पर इसको एक दुष्प्रथा में बदल कर स्त्रियों को दूषित या अशुद्ध मान लिया गया। टीवी के विज्ञापनों पर मत जाइए। यकीन मानिए हर स्त्री को उसके माहवारी के दिनों में आराम और शांति की आवश्यकता होती है। फिर चाहे वो स्त्री साधारण घरेलू, कामकाजी, पायलट, खिलाड़ी, मजदूर, या फिर पुलिस और सेना में ही क्यूँ ना हो। अब सभी अपने-अपने कार्यक्षेत्र पर डटी रहती हैं और सभी उत्तरदायित्व उसी प्रकार पूर्ण करती हैं जिस प्रकार वो माह के अन्य दिनों में करती हैं। 

अब बात पूजा-पाठ और मंदिर जाने के बारे में। मेरी माँ ने मुझे इस सब से रोका तो ये नहीं बताया कि ऐसा उन्होने क्यूँ किया, बस इतना कहाँ ऐसे में अच्छा नहीं लगता। उनकी ये बात बिलकुल सही है। माहवारी के दौरान स्त्री को स्वयं ही कुछ अच्छा नहीं लगता। जिसे समाज अशुद्धता का नाम देता है असल में वो असहजता है जो रोज़ मर्रा के काम करने में भी होने लगती है। पढ़ने-लिखने की इक्षा नहीं होती, कुछ काम करने का मन नहीं होता। जहां बैठे हो वहाँ से घंटो उठने का मन नहीं करता। यहाँ तक कि कई बार किसी से बात भी करने की इक्षा नहीं होती (ये सारे लक्षण साधारण और समान्यतः होते हैं पर हर लड़की के लिए अलग-अलग भी हो सकती हैं, सब पर एक समान लागू नहीं होती)। जी हाँ! मैं भी माहवारी के समय पूजा नहीं करती और मंदिर नहीं जाती। इसलिए नहीं कि मैं अशुद्ध हूँ बल्कि इसलिए क्यूंकी मैं असहज होती हूँ। सिर्फ मंदिर ही क्या यदि प्रत्येक स्त्री को उसकी माहवारी के दौरान उसके नियत उत्तरदायित्वों से अवकाश प्राप्त हो तो वो प्रसन्नता से इसे स्वीकार करेगी। लेकिन चूंकि आज के भाग-दौड़ और मुक़ाबले के इस युग में ये संभव नहीं तो स्त्री शरीर और मस्तिष्क से इतनी दुर्बल भी नहीं कि अपने उत्तरदायित्व ना निभा सके।

विज्ञान ने माहवारी के प्रति इतनी समझ समाज में बांटी है और स्वयं माता आदि शक्ति की संतान होने के बाद भी हमने ऐसी कुरीतियों को बढ़ावा दे रखा है। असल में सबरीमाला और अन्य देव स्थान जहां स्त्रियों का प्रवेश वर्जित किया गया है उसका कारण स्त्री की शारीरिक अशुद्धता या शुद्धता नहीं है बल्कि पुरुष और समाज का दूषित मन और मानसिक विकृति है।

मेरी सोच कहती है, क्यूँ जाना उस मंदिर, दरगाह में जहां मुझे ईश्वर के उस रूप के दर्शन के लिए अपनी शुद्धता का प्रमाण देना पड़े। आखिर क्यूँ स्त्रियाँ अपने वर्चस्व की लड़ाई लड़ रही है। इसकी लेश मात्र भी आवश्यकता नहीं है। क्या मंदिर में प्रवेश मात्र से सब कुछ हासिल हो जाएगा? जो स्थान आपका बहिष्कार करे उसे स्वयं के अस्तित्व से बहिष्कृत कर दीजिये। वो मंदिर वो ईश्वर वो स्थान आपके ध्यान का केंद्र होना ही नहीं चाहिए। जिस दिन स्त्रियाँ इस संसार में अपनी स्वयं शक्ति और अहमियत का ज्ञान कर लेंगी उस दिन कहीं कोई उनका बहिष्कार नहीं कर पाएगा। कल्पना कीजिये जिस दिन लड़कियां एक जुट हो कर दहेज प्रथा के विरुद्ध खड़ी हो जाएँ और विवाह नकार दें, बहिष्कृत कर दें ऐसे समाज को जो दहेज और शान के नाम पर ताम-झाम वाले मेंहगे विवाह में यकीन रखता है, उस दिन से ये कुप्रथा समाप्त हो जाएगी। हर कुप्रथा को हम ही बढ़ावा देते हैं। किसी मंदिर या मस्जिद में जाने के लिए आप जितना लड़ेंगीं उतना इस पुरुष समाज का घमंड बढ़ेगा। बहिष्कृत कीजिये ऐसे पुरुष को जिसे लगता है कि वो स्त्री के बिना पूर्ण है, स्त्री के बिना संसार चला सकता है, स्त्री को देव स्थान से विलग कर के पूजा का फल प्राप्त कर सकता है या ईश्वर की कृपा पा सकता है। बहिष्कार कीजिये ऐसे स्थान का, ऐसे मंदिर ऐसी प्रथा का, बहिष्कार कीजिये ऐसे ईश्वर का जो अपनी शक्ति का मान ना रख सके।  

मंगलवार, 1 जनवरी 2019

हिन्दी भी शान बढ़ाती है


मैं केवल हिन्दी में ही क्यूँ लिखती हूँ? इस सवाल के कई संभावित जवाब हो सकते हैं। जैसे मुझे अँग्रेजी का ज्ञान नहीं। या मेरी अँग्रेजी कमज़ोर है। हो सकता है मैंने हमेशा हिन्दी माध्यम से ही शिक्षा गृहण की हो। या फिर कुछ और भी कारण हो सकता है। मेरे पाठक या जो मुझे नहीं भी पढ़ते हैं वो किसी भी प्रकार का अनुमान लगा सकते हैं और ज़रूर लगाइए। पर आज इस लेख का उद्देश्य मेरा भाषा ज्ञान नहीं है अपितु ये समझाना है कि भाषा मात्र अपने विचारों का आदान-प्रदान करने का एक साधन है। हम बोलचाल या लेखन के लिए उसी भाषा का प्रयोग करते हैं जो हमारी और हमारे श्रोताओं या पाठकों को आसानी से समझ आए और हमारा भाव भली प्रकार से उन तक पहुँच पाये। ये ही करना भी चाहिए।

फिर भी बताती हूँ, कि मैंने अँग्रेजी और हिन्दी दोनो ही माध्यमों के द्वारा अपनी शिक्षा पूर्ण की है। कुछ लोगों को ये जान कर अचंभा हो सकता है कि दसवीं मैंने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के आधीन पूरी की वो भी अँग्रेजी माध्यम। बारहवीं कक्षा में मेरा बोर्ड बदल कर सी.बी.एस.सी. हो गया और यहाँ हिन्दी एक वैकल्पिक विषय के रूप में था। कमाल की बात ये थी कि पूरी कक्षा में केवल मैं थी जिसने हिन्दी को अपनाया और बाकी सहपाठियों ने फिजिकल एजुकेशन को। दुर्भाग्यवश बोर्ड के फॉर्म में सबके साथ मेरा भी विषय हिन्दी से बदल कर फिजिकल एजुकेशन हो गया और पूरा साल हिन्दी पढ़ने के बाद भी मुझे उसकी परीक्षा देने का अवसर नहीं मिला। स्नातक, स्नाकोत्तर और विधि उपाधियों की पढ़ाई मैंने हिन्दी माध्यम से की। स्नातक स्तर पर मैंने अँग्रेजी और हिन्दी साहित्य को अपना विषय चुना था और कभी कल्पना भी नहीं की थी कि स्नाकोत्तर उपाधि मैं हिन्दी साहित्य में प्राप्त करूंगी।

हिन्दी, अँग्रेजी दोनों ही मेरे प्रिय विषय रहे हैं। स्कूल, कॉलेज में जब तक दोनों ही विषयों के शिक्षा चली गद्य और पद्य की व्याख्याओं को मैं सदा महसूस कर के लिखा करती थी और कई बार मेरे शिक्षकों से मुझे उन व्याख्याओं के लिए प्रशंसा मिली। अब तक मुझे हिन्दी से प्रेम हो चुका था। हाँ! ये सही है कि मेरा अँग्रेजी का शब्दकोश उस स्तर का नहीं जिस स्तर से मैं हिन्दी से परिचित हूँ। मुझे इस बात को मानने में कोई शर्म नहीं। मेरे लिए अँग्रेजी का प्रयोग और ज्ञान ज़रूरत भर का है। जो और जहां हिन्दी ना समझी जाती हो या जहां मात्र अँग्रेजी में ही कार्य किया जाता हो वहाँ के लिए मेरे पास सक्षम अँग्रेजी ज्ञान है।

मैं यहा ये बिलकुल नहीं कहना चाहती कि भारतियों के लिए हिन्दी बोलना और लिखना ज़रूरी होना चाहिए। नहीं, ऐसा सही नहीं है। क्यूंकी भारत में कुछ ही राज्य है जो हिन्दी भाषी हैं और हम सब जानते हैं कि भारत विभिन्न भाषाओं का देश है। अहिंदी भाषी राज्यों या क्षेत्रों पर हिन्दी थोपना कतई सही नहीं होगा। काफ़ी बड़ी तादात में जनता ये समझती है कि हिन्दी हमारी मात्रभाषा है। । जबकि ऐसा है नहीं। कभी भाषा के इतिहास पर खोज कीजिये तो इस बात का भी उत्तर मिलेगा। ये एक विस्तृत विषय है। इस पर चर्चा फिर कभी और। भारत के संविधान में भी हिन्दी और अँग्रेजी को आधिकारिक भाषा के रूप में पहचान प्राप्त है और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं का भी वर्णन है। यानी हिन्दी और अँग्रेजी दोनों ही भारत की ओफिशियल भाषाएँ हैं।

आज सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से हर व्यक्ति अपने जीवन, अपने विचार और बहुत कुछ दुनिया से साझा कर रहा है। पता नहीं हमें ऐसा क्यूँ लगता है कि यहाँ केवल अँग्रेजी में ही लिखा जा सकता है या लिखना चाहिए। या फिर हमने यदि अँग्रेजी में नहीं लिखा तो हमारी शान में कमी आ जाएगी। किसी भी भाषा का प्रयोग कीजिये पर स्पष्ट और त्रुटिहीन कीजिये। उसकी टांग मत तोड़िए। अर्थ का अनर्थ हो जाता है। एक समय था जब कंप्यूटर पर हिन्दी लिखने के लिए हिन्दी की टाइपिंग सीखना आवश्यक होता था। पर तकनीक के इस युग में इस समस्या का समाधान भी कर दिया है। गूगल प्ले स्टोर से गूगल टूल्स डाउनलोड कीजिये और अपना फॉन्ट चुनिये। अब वो चाहे हिन्दी हो या कोई और भाषा। ऐसी कई एप्स मौजूद हैं जिनके द्वारा हम हिंगलिश में टाइप करते हुए उसे हिन्दी में बदल सकते हैं। फिर क्या समस्या है। पूरी शान से हिन्दी का प्रयोग कीजिये। अपनी बात और अपने विचारों को बिना हिचकिचाये पूरी शिद्दत से लिख डालिए।

ना अँग्रेजी बड़ी है ना हिन्दी छोटी और हिन्दी भाषी राज्यों के सभी माता-पिताओं से मेरा आग्रह है कि जितना आप अपने बच्चों को अँग्रेजी पढ़ने और सीखने के लिए प्रेरित करते हैं उतना उन्हें स्पष्ट और साफ़ हिन्दी बोलने और लिखने के लिए भी प्रेरित करें। कहीं ना कहीं हिन्दी हमारी पहचान है। अँग्रेजी अवश्य ही ज़रूरी है पर हिन्दी को दरकिनार करना उचित नहीं। हिन्दी हमारी शान नहीं घटाती और अँग्रेजी कोई स्टेटस सिंबल नहीं है। आवश्यक है तो भाषा की मर्यादा बनाए रखना। जिस भी भाषा का प्रयोग करें उसे सम्मान दें और उसका सम्मान बनाए रखें।


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बुधवार, 5 दिसंबर 2018

ज्ञान अंधकार में है...

इस बार लेख नहीं बस एक कविता वर्तमान परिपेक्ष्य को दर्शाती हुई....


ज्ञान अंधकार में है
अज्ञानता का है चरम
सत्य धूमिल हो रहा
असत्य का है चलन

तर्क का मूल्य हुआ है क्षीण
कुतर्कों का बढ़ा है दाम
सच तेरा मेरा में बंट गया
झूठ का हो रहा सम्मान

बढ़ रही है दूरी औचित्य से
भ्रम का माया जाल है
असभ्य सर्वथा उचित है
सभ्यों का बुरा हाल है

आलोचना-अपमान में बचा ना कोई भेद है
बुद्धिजीवी की चादर में हो रहे छेद हैं
दंभ-अहंकार बैठे हैं सिर पर चढ़े
इस टूटती-बिखरती सभ्यता का बहुत मुझे खेद है

क्या यही है कलियुग की अति?
क्या यही है मानवता का पतन?
क्या पहुँच रहा संसार अंत तक?
या बचा अब भी कोई जतन?



मंगलवार, 6 नवंबर 2018

मी टू



पिछले कुछ समय से ये शब्द या कहूँ हैश टैग #MeToo बहुत प्रचलन में है। इसकी शुरुआत भले ही हॉलीवुड से हुई पर अब भारत में भी इस एक छोटे से शब्द ने महिलाओं को उनकी दबी हुई आवाज़ वापस दे दी है। इस हैश टैग के माध्यम से महिलायें उन पर हुए यौन शोषण या छेड़-छाड़ का ना केवल ज़िक्र करती हैं बल्कि इस एक शब्द ने उन्हें शोषण के खिलाफ बोलने और उन शोषकों का नाम लेने की भी हिम्मत दी है। मी टू के कारण हमें हॉलीवुड, बॉलीवुड और कई अन्य क्षेत्रों के असली चेहरे और हकीकत का पता चल पाया है।

कुछ ही समय पहले तनुश्री दत्ता, सुगंधा और अन्य कई अभिनेत्रियों/महिला पत्रकारों आदि ने अपने साथ घटी उन दुर्घटनाओं/शोषण का ब्योरा खुल कर दिया जो 8,10, 12 या 15 साल पहले हुआ था। जिनमें बड़े-बड़े दिग्गजों के नाम घेरे में आए। नाना पाटेकर, आलोक नाथ, अन्नु मलिक आदि। इसके अलावा कई एक नेता और मंत्री भी लपेटे में आए। ये सभी नाम न  केवल उम्रदराज़ और नामचीन व्यक्तियों के हैं बल्कि आज के समय में उनकी पहचान भारत के सम्मानीय लोगों में से है। अब जब कोई महिला चाहे वो कोई नयी-पुरानी सेलेब्रिटी हो या साधारण, ऐसे पुरुषों पर अतीत में हुए यौन शोषण का या छेड़-छाड़ का आरोप लगाती है तो सबसे पहले उस महिला की मंशा पर सवाल उठाए जाते हैं। इससे पहले कि मैं इस पर आगे कुछ कहूँ मैं आज पहले अपने बारे में बताना चाहुंगी।

केवल भारत ही नहीं पूरे संसार में शायद ही कोई ऐसी बच्ची, युवती, प्रौढ़ महिला या वृद्धा हो जिसने कभी भी किसी प्रकार का शारीरक शोषण ना झेला हो। मैं 11 वर्ष की थी जब प्रथम बार मैंने एक अजनबी और वीभत्स स्पर्श का सामना किया था। बहुत छोटी थी मैं, ठीक से कुछ याद नहीं कि बस में कहाँ से कहाँ के लिए सफर कर रही थी अपने माता-पिता के साथ। काले रंग की फ्रॉक पहन रखी थी। बस में डीज़ल की बदबू से मुझे बहुत उल्टियाँ होती थी। लंबा सफर था हालत मेरी ख़राब थी क्यूंकी बस का सफर मुझे बिलकुल पसंद नहीं था। एक बस से उतर के दूसरी बस पकड़नी थी। बस में बहुत भीड़ थी शायद कोई त्योहार का समय रहा होगा। जैसे ही बस रुकी और भीड़ में धक्का खाते हुए उतरने का मौका आया, मैं मम्मी-पापा के पीछे रह गयी और वो पहले उतर गए। दिल वैसे ही सहम गया था, इस पर पीछे से लंबी उँगलियों वाले दो बड़े-बड़े हांथों ने मेरे शरीर के उन उभारों को जकड़ लिया जो ठीक से उभरे भी नहीं थे। मैंने उन हांथों को खुद से अलग करने की भरपूर कोशिश की, फिर वो हांथ मेरे शरीर पर रेंगते हुए नीचे तक पहुँच गए। कुछ क्षणों के उस गंदे एहसास को मैं आज 23 साल बाद भी अपने मस्तिष्क से निकाल नहीं पायी हूँ। कैसे मुश्किल से मैंने उन बड़े हांथों को अपने शरीर से अलग करने के लिए अपने छोटे-छोटे नाख़ुन उस आदमी को चुभाने की कोशिश की थी। कितनी मुश्किलों से मैं उस बस से उतर पायी थी। मैंने उस आदमी का चेहरा नहीं देखा, वो ये सब कर के भीड़ में कहीं खो गया था। बस से जैसे-तैसे उतर के मैं अपनी माँ को भी कुछ नहीं बता पायी थी। दौड़ कर हम दूसरी बस में बैठ गए थे। ये बात मैं आज कैसे लिख रही हूँ मुझे नहीं पता।

दूसरी बार मेरी उम्र 12 वर्ष थी और इस बार कोई अजनबी नहीं बल्कि मेरा ही अपना एक रिश्तेदार, घर का बुज़ुर्ग था जो मुझे हांथ लगाने के लिए बस मौके ढूँढता था। घरवालों का लगता था वो मुझ पर अपना लाड़ दिखाते हैं। पर मुझे पता था वो क्या करते थे। हर बार जब वो हमारे बीच होते तो मैं उनसे बचती ही रहती थी, सदा इस प्रयास में रहती थी कि मैं उनके आस-पास ना रहूँ। तीसरी बार, चौथी बार, पाँचवी बार और अनगिनत बार मैंने गंदी हरकतों का सामना किया है। एक व्यक्ति के जीवन में अनगिनत रिश्ते होते हैं और हम यदि मात्र स्त्रियों की चर्चा करें और उनके पुरुष संबंधियों की तो पिता, ताऊ, चाचा, मामा, मौसा, भाई, जीजा, चचेरा-मौसेरा-ममेरा-फुफेरा भाई/मौसा/मामा//ताऊ/चाचा, मित्र, शिक्षक और डॉक्टर आदि संबंध होते हैं। पिता को इस श्रेणी से अलग कर दूँ तो आज भी कहने में झिझक होती है कि ऐसे कई रिश्तों से मैं चोट खा चुकी हूँ और आज 10-20 साल बाद भी मेरे अंदर उनके नाम लेने की हिम्मत नहीं है। इसलिए नहीं कि आज उस बात का महत्त्व क्या रहा बल्कि इसलिए कि उन सम्बन्धों की मर्यादा वो भले ही नहीं निभा पाये मैं आज तक निभा रही हूँ। उनसे जुड़े अन्य सम्बन्धों को चोट पहुँचाने का मेरे अंदर साहस नहीं।

मेरी परवरिश भी वैसे ही हुई जिसमें मुझे मेरे माता-पिता या विद्यालय से किसी प्रकार की सेक्स एडुकेशन नहीं मिली। ना ही मुझे कभी मेरी माँ ने बैठाल कर ये समझाया कि अच्छा या बुरा स्पर्श क्या होता है। पर मेरी माँ ने मुझे अनुचित का विरोध करना अवश्य सिखाया था और प्रत्येक बार मैंने जब कुछ अनुचित घटते हुए महस्सुस किया तो मैंने विरोध किया फिर वो मेरे साथ हुआ हो या मेरे समक्ष किसी ओर के साथ। यही कारण है कि मैं भले ही जगत में शोर नहीं मचा पायी पर खुद को बचाती ज़रूर रही। मुझे याद है मैं 10th में थी जब मेरे पड़ोस में रहने वाली मेरी एक सहेली जो उस समय बी.ए. (हिन्दी मीडियम में के.जी. 1 और 2 का झमेला नहीं होता और उसने कक्षा 5 से पढ़ाई शुरू की थी) में थी। वो अपने ही मामा के अत्याचार से पीड़ित थी। जब उसने मुझे अपने साथ घटने वाली गंदी हरकतों के बारे में बताया जिसे वो अपनी माँ से इस डर से नहीं कह पा रही थी कि उसकी माँ भी उसे ही गलत समझेंगी और उसकी मार पड़ेगी, तब मैंने निश्चय किया कि उसकी समस्या का समाधान मैं खुद करूंगी। तब तक मैंने अपने लिए कभी किसी से बात नहीं की थी पर उसके लिए उसकी माँ से मैंने बात करने का निश्चय किया। पर सबसे पहले मैंने उसे “ना” कहना और विरोध करना सिखाया। फिर अपनी माँ को बताया और फिर उसकी माँ को समझाया। उसकी माँ को इस कटु सत्य को स्वीकारने में बहुत तकलीफ हुई पर उन्होने उसे मारा नहीं पर डांट कर उससे कहा कि उसने खुद कभी उन्हें क्यूँ नहीं बताया। उसके बाद उसके मामा का उसके घर आना बंद हो गया पर इसके साथ ही मेरी मित्र पर भी कुछ पाबन्दियाँ लगा दी गईं। जैसे फ्रॉक छोड़ अब वो केवल सलवार-कुर्ता ही पहन सकती थी, कॉलेज के अलावा अब वो कहीं और अकेले नहीं जा सकती थी इत्यादि। शायद डर इस निर्णय का कारण था। फिर 18 की पूरी होते हुए ही उसका विवाह भी करा दिया गया। इसीलिए शायद लड़कियां कुछ भी खुल के बताने में कतराती हैं क्यूंकी फिर माँ-बाप, घरवाले डरने लगते हैं और उनके डर का नतीजा उस लड़की को ही झेलना पड़ता है।

अब वापस आते हैं #मीटू पर। तनुश्री दत्ता, सुगंधा और अन्य अभिनेत्रियों/महिलाओं के द्वारा उन पर हुए शोषण के 10,12 या 20 साल बाद ज़िक्र करने के बाद विभिन्न प्रतिक्रियाएँ सामने आयीं। कुछ उनके पक्ष में, कुछ उनके विरोध में, बहुत सों को कोई फर्क ही नहीं पड़ा। पर कुछ ऐसे भी थे जिनकी प्रतिक्रिया केवल तब आई जब भाजपा नेता एम.जे.अकबर का नाम भी इस घेरे में आया। पिछले 4 वर्षों में भारत का माहौल ही कुछ ऐसा हो गया है कि आप ना तो सरकार की आलोचना कर सकते हैं ना ही सरकार से संबन्धित किसी भी व्यक्ति को उसकी गलती के लिए गलत कह सकते हैं। क्यूंकी इस समय राजनीतिक अंधता के चलते पढे-लिखे बुद्धिजीवी भी मानवता और मर्यादा के सारे स्तरों से नीचे गिरे पड़े हैं। संसार में सरल से सरलतम कार्य है किसी का चरित्र विश्लेषण और फिर हनन करना और फिर बात यहाँ किसी स्त्री की हो तो ये तो किसी के भी बाएँ हांथ का खेल है। खासतौर से भारत में जहां स्त्री को समय और उपयोगिता के हिसाब से उपाधियाँ दी जाती हैं। जब जैसी आवश्यकता वैसा रूप। नव दुर्गा और दिवाली पर देवी बना के पूजा कर लो, जब त्याग की अपेक्षा हो तो ममता और त्याग की मूर्ति बना दो, भोगना हो तो पत्नी-प्रेमिका या वैश्या बना कर भोग लो, सहारा चाहिए हो तो माँ, बहन या पत्नी की गोद में सिर रख लो और जब कोई अवश्यकता ना हो तो कुलटा, कुलक्षिणी, चरित्रहीन और परित्यक्ता कह कर संबोधित करो और बहिष्कार कर दो। इसी के चलते कुछ घटिया प्रतिक्रियाएँ प्रत्यक्ष हुईं जहां नामचीन और उम्रदराज़ शोषकों का बचाव करने के लिए उन शोषित महिलाओं का चरित्र विश्लेषण करते हुए चरित्र हनन किया गया।

कोई माने या ना माने या आज मेरा अनुभव पढ़ के कोई मेरे चरित्र का विश्लेषण करे पर किसी भी बच्ची, महिला के साथ हुआ किसी भी प्रकार का शारीरिक शोषण उसके लिए कह पाना आसान नहीं होता तो अगर उन महिलाओं ने अनेकानेक वर्ष बाद भी अपनी पीड़ा को बयान किया है और दोषियों का नाम लेने का साहस दिखाया है तो हमें उनके साहस को ना केवल नमन करना चाहिए बल्कि उनका उत्साहवर्धन भी करना चाहिए जिससे कि आगे इस प्रकार की किसी भी घटना को कोई भी महिला उचित समय पर कह पाये और उसके दोषियों का उचित दंड मिले। महिला-पुरुष समानता का अर्थ केवल पुरुष के समान सारे कार्य करना नहीं है। प्लेन उड़ाना, ट्रेन चलना, देर रात तक ऑफिस में काम करना, हर क्षेत्र में कार्यरत हो कर अपना वर्चस्व स्थापित करना स्त्री के लिए समानता नहीं है। समानता का भाव तब आएगा जब स्त्री को स्त्री ही रहने दो। ना देवी बनाओ ना भोग्या, ना सहारा दो ना परित्याग करो, ना सहारा मांगो ना सहारा बनो, ना गुणवंती कहो ना चरित्रहीन। जैसे पुरुष सदैव बस पुरुष है स्त्री को भी बस स्त्री रहने दो। इंसान है इंसान ही रहने दो। बाकी संसार में जैसे पुरुष अपने कर्म करता है, उत्तरदायित्व निभाता है, जीवन निर्वाह करता था वैसे स्त्री भी करती ही रहेगी। जब पुरुष से कोई अतिरिक्त आशाएँ-अपेक्षाएँ नहीं तो स्त्री से क्यूँ?
   

सोमवार, 1 अक्टूबर 2018

अवचेतन मन की शक्ति


भाग 2

डॉ. मर्फ़ी के अनुसार स्वस्थ रहना सामान्य बात है और अस्वस्थता असामान्य। इसी तरह धन की उपलब्धता सामान्य और अभाव असामान्य है। इस प्रकार की सभी बातें हमारे मस्तिष्क से जुड़ी हैं। हमारे मनोभावों से। हम अपनी परिस्थितियों में खुद को इतना समा लेते हैं कि अपने विचार और मनोभाव भी उसी रंग में रंग लेते हैं। जिस कारण हम अपने अवचेतन मन को लगातार अनुचित संदेश पहुँचाते रहते हैं। परिणामतः अस्वस्थता या धन अभाव और गहराता जाता है।

यकीन मानिए हमारे अवचेतन मन में कुछ इस प्रकार क्षमता है कि यदि आप चाहें तो अपनी प्रत्येक समस्या का समाधान स्वयं ही कर सकते हैं। करना बस इतना है कि अपने आपको सकारात्मक विचारों से ओत-प्रोत रखना है और अपने जीवन में खुशियों की कल्पना सदैव करते रहना है। जब भी आप सोने चलें तो बस अपने मन में उस बात की कल्पना कीजिये जो आप चाहते हैं, जैसे धन, स्वास्थ्य, मानसिक प्रसन्नता, शादी, किसी समस्या का समाधान या फिर कोई कठिन निर्णय। कल्पना कीजिये कि आपको वो मिल गया है जो आप चाहते हैं, और आप उसे पा कर अत्यंत प्रसन्न हैं। मान लीजिये आपको ऑफिस से छुट्टी नहीं मिल रही और आप एक लंबे समय से कहीं बाहर घूमने जाना चाहते हैं। तो बस प्रत्येक रात्री आपको सोने से ठीक पहले अपने मन को शांत रखते हुए इस विचार को जीवंत करना है कि आप उस जगह घूम रहे हैं, अपने कपड़ों का रंग, मौसम, परिवार या किसी और का साथ, कोई खास स्थान, कोई रैस्टौरेंट, कोई झील, आपकी गाड़ी, ट्रेन या बस इत्यादि जो भी आपकी सुखद यात्रा से संबन्धित हो उसकी कल्पना प्रसन्नता के साथ कीजिये और प्रत्येक रात्री करते रहिए। हाँ! ये सही है कि आपका अन्तर्मन इस सब पर सरलता से आपको विश्वास नहीं करने देगा, पर आपको नकारात्मक विचारों से स्वयं को दूर रखते हुए अपनी इस कल्पना से प्रसन्नता हासिल करते रहनी है। जैसे ही आपका अवचेतन मन जो कभी सुप्तावस्था में नहीं जाता और सदैव कार्यरत रहता है, इस कल्पना को स्वीकार कर लेगा, आपकी इक्षा आपके समक्ष मूर्त रूप लेगी। (इन बातों को बेहतर समझने के लिए डॉ. जोसफ मर्फ़ी की किताब The Power of Subconscious Mind अवश्य पढ़ें।

अक्सर हमने देखा सुना है कि पवित्र तीर्थों या धार्मिक स्थानों पर मूर्ति को हांथ लगाने, जल में स्नान करने या किसी के स्पर्श मात्र से लोगों के रोग-दोष दूर हो जाते हैं। कई जगह मान्यताएं हैं कि वहाँ के पवित्र जल में स्नान से त्वचा रोग नष्ट होते हैं। मेहंदीपुर बालाजी जा कर भूत बाधा उतरती है। ख्वाजा सलीम चिश्ती की दरगाह पर हर मन्नत पूरी होती है। रमन रेती में कृष्ण भक्ति में गाए हुए भजन से कृष्ण सेवा का लाभ मिलता है। ऐसा बहुत कुछ है मात्र भारत में नहीं बल्कि पूरे संसार में। श्रद्धालुओं के अनेकानेक विश्वास मौजूद हैं और ये बहुत हद तक सही भी हैं। हर किसी ने देखा होगा कहीं ना कहीं कोई चमत्कार होते हुए। ये सब आपके अन्तर्मन या अवचेतन मन की शक्ति का नतीजा है। यदि आप किसी बेजान पत्थर को भी पूरे विश्वास से छू कर ये मान लें कि आपकी बीमारी दूर हो जाएगी तो ऐसा वाकई हो जाएगा। जब भी हम किसी धार्मिक स्थल पर जाते हैं तो हमारे मन में पहले से ही ये निश्चित होता है कि यहाँ के दर्शन करने से या कुंड में स्नान करने से हमारे रोग-दोष दूर हो जाएंगे और ऐसा होता भी है। पर यदि अगर आपका मन कह दे कि ये कुंड गंदा है और इसके पानी से आपके शरीर में खुजली फैल जाएगी तो यकीन मानिए उस कुंड में चाहे ऐसा कुछ हो या नहीं पर यदि आपने उस जल का स्पर्श भी किया तो आपके शरीर में अवश्य ही खुजली फैल जाएगी।
मैं यहाँ अपने दो निजी उदाहरण प्रस्तुत करती हूँ।

1. एक लंबे समय से मैं अस्वस्थ हूँ। सत्य ये है कि मुझे कोई बीमारी है ही नहीं। फिर भी छोटी-मोटी उदर समस्याएँ मुझे गाहे-बगाहे परेशान करती रहती हैं। जीवन में प्रत्येक प्रकार के परिवर्तन करने का प्रयास किया, इलाज लिया, यहाँ तक कि भोजन भी संतुलित और प्रतिबंधित हो गया। फिर भी परिणाम उचित नहीं। अब इसके पीछे सारा खेल मेरे मस्तिष्क का है और ये मैं स्वयं समझती हूँ। मैंने लगभग ये स्वीकार लिया था कि मैं बीमार हूँ, और मुझ पर कोई दवा असर नहीं करती, मेरे सारे प्रयास विफल होते हैं। मैं जब भी किसी नए मार्ग पर अग्रसरित होने का प्रयास करती हूँ, बीमारी मुझे घेर लेती है। संयोगवश मुझे डॉ. मर्फ़ी की ये किताब पढ़ने का अवसर मिला और ये भी संयोग है कि इसी विषय से संबन्धित कुछ वीडियोज़ मुझे यूट्यूब पर अचानक से ट्रेंड करते हुए मिले। जिनहोने मेरे विश्वास को सुद्रण किया और इस विषय को समझने का अवसर दिया। अभी कुछ ही दिन हुए हैं और मैंने अपने अन्तर्मन से केवल यही पुकार लगाना आरंभ किया है कि मैं पूर्णतः स्वस्थ हूँ। मुझे कोई शारीरिक और मानसिक समस्या नहीं है। मैं सेहत, और प्रसन्नता की कामना करती हूँ। पिछले 20 दिन में जो सुधार मैंने किसी भी इलाज से नहीं देखा वो मेरे अवचेतन मन की शक्ति ने कर दिखाया। अब दवाइयाँ भी जैसे असर कर रही हैं। मैं बेहतर और बेहतर महसूस करते हुए इस लेख का दूसरा भाग आप तक सफलता से पहुंचा पा रही हूँ।

2. ना जाने कितने लोग हरिद्वार जा कर हरि की पौड़ी पर गंगा स्नान करते हैं। श्रद्धा में भाव-विभोर हो उनके भिन्न-भिन्न विचार होते होंगे। कितना ठंडा और तेज़ बहाव है वहाँ का। हम भी गए थे बहुत साल पहले। मैं अपने और अपनी बुआ जी के परिवार के साथ थी। कुल-मिलकर 7 लोग। सभी ने शाम को गंगा स्नान किया। ऐसा अकल्पनीय, अवर्णणीय, अलौकिक आनंद की प्राप्ति हुई कि क्या कहूँ। पर मात्र 6 व्यक्तियों को। बची एक मेरी माँ, जो गंगा स्नान में बिलकुल रुचि नहीं रखती। उन्हें सबके साथ मजबूरी में स्नान करना पड़ा और चूंकि बार-बार इतनी दूर आना संभव नहीं होता तो इस कारण भी उन्होने ये क्रिया कर तो ली पर उसका परिणाम अच्छा नहीं हुआ। अब ये शब्द क्रिया मैं इसीलिए प्रयोग कर रही हूँ क्यूंकी जहां बाकी सब के लिए गंगा स्नान एक आभास है मेरी माँ के लिए एक क्रिया है। कुछ ही देर में उनके सारे शरीर में खुजली फैल गयी और वो छटपटाने लगीं। जब तक धर्मशाला (जहां हम रुके थे) लौट कर उन्होने नल स्नान नहीं कर लिया उन्हें चैन नहीं पड़ा। ये सब उनके अवचेतन मन की करामात थी जो कह रहा था कि ये नहीं करना है और बेमन से किया तो उन्हें तकलीफ हुई और फिर मन ने कहा कि नल के जल दोबारा स्नान करने से खुजली से मुक्ति मिलेगी, वो उन्हें मिली।

ये बहुत छोटे और सामान्य उदाहरण हैं। पर मेरी मानिए तो इनका प्रयोग कर के देखिये। बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपका अन्तर्मन आपकी की हुई इक्षा को नकारे ना, या आपको ये आभास ना कराये कि जो आप सोच रहे हैं वो संभव है ही नहीं। इस नकारत्मकता से आपको स्वयं को बचाना होगा। अन्यथा परिणाम विपरीत होंगे। सकारात्मक हो कर अपने अवचेतन मन को प्रत्येक दिन अच्छे विचारों और सुखद आकांषाओं से पोषित कीजिये। आपकी इक्षायेँ भी पूर्ण होंगी और आप प्रसन्न भी रहेंगे। ईसा मसीह की कहानियों को पढ़ें तो आप जान पाएंगे कि कैसे उनके वस्त्र के स्पर्श मात्र से लोगों के गंभीर से गंभीर रोग दूर हो जाते थे। जबकि ईसा मसीह एक साधारण मनुष्य के रूप में अवतरित हुए थे, उनके पास कोई चमत्कारिक शक्ति नहीं थी। बस अपना या अपने वस्त्र का स्पर्श देने से पहले आगंतुक से एक ही प्रश्न करते थे “क्या तुम्हें विश्वास है कि मुझे छू कर तुम स्वस्थ हो जाओगे?” जवाब हाँ में ही होता था। इस प्रकार वो उस व्यक्ति के अंतर मन में ये निश्चित कर देते थे कि वो उस क्रिया से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करेगा।

अनुच्छेद 370 पर सरकार का ऐतिहासिक निर्णय- मेरे विचार

आवश्यक नहीं कि हर मुद्दे पर प्रतिक्रिया दी ही जाए और कुछ लिखा-बोला ही जाए। पर बात जब कश्मीर कि आती है तो भारत का बच्चा-बच्चा बोलता है और ...